Winter skin care: सर्दियों में इन स्टेप्स को फॉलो कर रखें स्किन का ख़ास ख्याल, त्वचा नहीं होगी कभी ड्राई

लाईफस्टाइल
Winter skin care- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Winter skin care

सर्दियाँ आते ही लोग अपने सेहत को लेकर सावधान हो जाते हैं। इस मौसम में सिर्फ अपनी सेहत ही नहीं बल्कि स्किन की देखभाल को लेकर भी ध्यान देना चाहिए। इस मौसम में स्किन अपनी नमी खो देती है  और रूखी और बेजान हो जाती है। इस मौसम में सही स्किन केयर रूटीन फॉलो कर आप अपने स्किन को सही पोषण दे सकती हैं। हम आपको विंटर स्किन केयर रूटीन के बारे में बताएंगे। इस स्किन केयर रूटीन को फॉलो कर आप अपने रूखे सूखे और ड्राई स्किन से मुक्ति पाएंगे और आपकी स्किन हमेशासॉफ्ट और ग्लोइंग नज़र आएगी। 

फेशवॉस करें

सर्दियों के मौसम ने स्किन बहुत ज़्यादा रूखी होती है। इसलिए इस मौसम में फेसवॉश 2 बार से ज़्यादा नहीं करना चाहिए। फेशवॉश करने से स्किन मुलायम होती है और डेड स्किन भी निकल जाते हैं।

सर्दियों में टोनर

टोनर स्किन के पी।एच लेवल को कंट्रोल में रखता है साथ ही यह डेड स्किन को भी हटाने में बेहद असरदार है। इसलिए सर्दियों के मौसम में फेस वॉश करने के बाद आप टोनर जरूर लगाएं। टोनर, आप अपनी स्किन के अनुसार ही चुनें। 

माथे के कालेपन को देखकर आती है शर्मिंदगी? किचन की इन चीज़ों से चुटकियों में दूर होंगे ये ज़िद्दी दाग-धब्बे

सीरम

इस मौसम में स्किन को एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए और ताजगी बनाए रखने एक लिए सीरम बेहद असरदार होता है।  सीरम स्किन को नरिश करता है और इससे  इससे एजिंग साइन और एक्ने पर आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। फेस सीरम को स्किन पर टोनर को लगाने के बाद लगाया जाता है।। ऐसे में आप इन सर्दियों में सीरम का इस्तेमाल जरूर करें।

मॉइश्चराइजर

आपकी स्किन दिनभर में ज़्यादा समय तक सॉफ्ट बनी रहे इसलिए सीरम लगाने के बाद मॉइश्चराइजर ज़रूर लगाएं। सर्दियों में अपनी स्किन को नरिश करने के लिए मॉइश्चराइजर कमाल का काम करता है। इससे स्किन सॉफ्ट बनी रहती है।

लिप केयर

इस मौसम में स्किन के साथ साथ होंठों की देखभाल भी बहुत ज़रूरी होती है। क्योंकि इस मौसम में होंठ बहुत ज़्यादा फटते हैं। आपके लिप्स फटे नहीं इसलिए सर्दियों में होठों को पर लिप बाम लगाएं। लिप बाम लगाने से होंठ मुलायम बने रहते हैं।

Hair Care Tricks: बालों को झड़ने से रोकने में करी पत्ता है बेहद असरदार, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

मेकअप करें रिमूव

रात में सोने से पहले अपना मेकअप उतार के सोएं। क्योंकि मेकअप करके सो जाने से स्किन डैमेज का खतरा बहुत ज़्यादा बढ़ जाता है। सर्दियों में स्किन डैमेज और ड्राइनेस से बचने के लिए सोने से पहले मेकअप जरूर उतार लें।

हाथ-पैर पर लगाएं क्रीम

इस मौसम में चेहरे के साथ ही हाथों और पैरों को भी मुलायम बनाए रखना जरूरी है। इसलिए आप हैंड और फुट क्रीम का इस्तेमाल करें जो उन्हें सॉफ्टनेस देगी।

Til Laddu Benefits: सर्दियों में बनाएं स्वाद से भरपूर तिल के लड्डू, इनके सेवन से ये गंभीर समस्याएं भी होंगी दूर

Latest Lifestyle News