इस इलेक्ट्रिक कार पर जमकर उमड़ा खरीदारों का सैलाब, 35 हजार यूनिट्स ले गए घर, आनंद महिंद्रा भी करते हैं तारीफ

अन्य विज्ञान/ तकनीक

Tata Motors की दिग्गज इलेक्ट्रिक एसयूवी Tata Nexon EV ने आखिरकार 35000 यूनिट्स का आंकड़ा पार कर लिया है। इतनी यूनिट्स की बिक्री के साथ कंपनी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बन गई है। Nexon EV की बदौलत टाटा ईवी सेगमेंट में नंबर 1 के पायदान पर है। शुरुआती दौर में नेक्सॉन ईवी सिर्फ सिंगल रेंज वेरिएंट में उपलब्ध थी, वहीं अब यह ईवी दो रेंज वेरिएंट में आती है, जिसमें प्राइम और मैक्स शामिल है। टाटा की इस ईवी को टक्कर देने के लिए महिंद्रा अपनी नई इलेक्ट्रिक XUV 400 लेकर आ रही है।

जब एक बार ट्विटर यूजर ने आनंद महिंद्रा को टैग करके पूछा कि सर, टाटा कारों के बारे में आपकी क्या राय है? आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर रिप्लाई देते हुए कहा कि Tata Motors जैसे मजबूत प्रतिस्पर्धियों का होना सौभाग्य की बात है। वे हमेशा बदलाव करते रहते हैं और यह हमें और भी बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है। प्रतिस्पर्धा इनोवेशन को बढ़ावा देती है। यह बात किसी से भी छिपी नहीं है कि आनंद महिंद्रा ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं और कुछ न कुछ दिलचस्प शेयर करने के साथ-साथ कमेंट्स भी करते रहते हैं। आपको बता दें कि महिंद्रा भी अगले साल अपने नई इलेक्ट्रिक एसयूवी लेकर आ रही है, जिसका सीधा मुकाबला टाटा नेक्सॉन ईवी से होगा।

Tata Nexon EV की खासियतें
अगर स्पेसिफिकेशंस की बात की जाए तो Tata Nexon EV में 30.2 kWh लिथियम आयन बैटरी और EV Max में 40.5kWh का पॉवरफुल लीथियम आयन बैटरी आती है। Nexon EV की इलेक्ट्रिक मोटर 129 PS और 245 NM का टार्क जनरेट करती है। जबकि EV Max की इलेक्ट्रिक मोटर 141 HP की पावर और 250 NM  का टॉर्क जनरेट करती है। सिंगल चार्ज में Nexon EV की अधिकतम 312 किमी रेंज प्रदान करती है। वहीं EV Max सिंगल चार्ज में 437 किमी की रेंज प्रदान करती है।

आगमी Mahindra XUV400 EV की खासियतें
स्पेसिफिकेसंस के लिए Mahindra XUV400 EV में 39.4 KWH की बैटरी मिलेगी जोकि एक बार चार्ज होकर 456KM की रेंज प्रदान करेगी। इसमें दी गई मोटर 150 HP की पावर और 310 NM का टॉर्क जनरेट करेगी। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी सिर्फ 8.3 सेकेंड में 0-100KM की स्पीड पकड़ पाएगी।