24 लाख दीये जलाकर बजेगा अयोध्या का जश्न: नया वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा

आयोध्या दीपोत्सव: इस बार आयोध्या में दीपावली को दो बार मनाया जाएगा, जिसमें पहली दीपावली 12 नवंबर को होगी और दूजी दीपावली 22 जनवरी को, जब भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होगा। इन उत्सवों को आयोध्या के लिए एक ऐतिहासिक पल माना जा रहा है, जिसमें दिव्य दिवाली के लिए आयोध्या को सजाया जा रहा है और राम मंदिर को भी उद्घाटन के लिए फाइनल टच दिया जा रहा है।

इस बार आयोध्या में 51 घाटों पर 24 लाख दीपों की रौंगत में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया जा रहा है, जो आयोध्या के दीपोत्सव को पिछले 6 सालों से स्थायी रूप से रिकॉर्ड बना रहा है। सरयू के किनारे लेजर शो के माध्यम से श्रीराम के जीवन की झलकियां प्रदर्शित की जाएंगी, और विभिन्न देशों के कलाकार दीपोत्सव में रामलीला का मंचन करेंगे।

इस दिवाली के मौके पर आयोध्या सजी हुई है और यह वातावरण त्रेतायुग की आत्मा को याद दिलाता है, जब अयोध्या रामचरित मानस में वर्णित थी। इस साल के दीपोत्सव में यूपी के विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति को भी प्रमोट किया जा रहा है, और योगी सरकार ने विभिन्न लोकनृत्यों को वैश्विक मंच पर प्रस्तुत करने का निर्णय लिया है।

आयोध्या में मंगल गीत बज रहे हैं और पूरी नगरी राममयी हो गई है, जब राम मंदिर का निर्माण समाप्त होने की खबरें आ रही हैं। दीपोत्सव की तैयारियां बता रहीं हैं कि आयोध्या में फिर से वही रामराज्य लौट आया है, और लोगों ने अपने घरों को रामकथा और शुभता के प्रतीकों से सजाया है। यह दिवाली आयोध्या के लिए बेहद खास है, लेकिन 22 जनवरी को आयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के साथ इससे भी बड़ी धूमधाम से मनाई जाएगी।

Leave a Comment