पाकिस्तानी विदेश यात्रा में रुकावट: जानें क्यों हो रही हंसी

पाकिस्तान पासपोर्ट की कमी: पाकिस्तानी नहीं जा पा रहे विदेश, जानें क्यों हो रही है चिंता?

पाकिस्तान समाचार हिंदी में: आटा, शक्‍कर, तेल और खाने-पीने की कमी से जूझने वाले भिखारी पाकिस्‍तान के सामने एक नई मुश्किल खड़ी है. वहां पासपोर्ट प्रिंट नहीं हो पा रहे हैं और इसकी वजह लेमिनेशन पेपर की कमी है. इसके कारण लाखों लोग परेशान हैं. कहा जा रहा है कि पाकिस्तान विदेशों से लेमिनेशन पेपर का आयात करता है, लेकिन उसे यह पेपर अब नहीं मिल रहा है, जिसके कारण यहां 5 लाख से ज्यादा लोगों के पासपोर्ट अटके हुए हैं. इससे साफ है कि लाखों पाकिस्तानियों के सपने विदेश जाने के सपने टूट गए हैं और विदेश में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स का भविष्य भी खतरे में है. लेमिनेशन पेपर की कमी की खबर से पूरा पाकिस्तान हंसी में डूबा हुआ है.

पाकिस्तानी युवाओं का सपना टूटा!

पाकिस्तान में लेमिनेशन पेपर की कमी का सीधा प्रभाव पासपोर्ट की छपाई पर पड़ा है और यह खबर मीडिया में छाई है, जब परेशानी ने सिर पर छा जाई है. जानकारी के मुताबिक, यह किल्लत पिछले दो महीने से जारी है, लेकिन इसका समाधान कोई भी केयरटेकर सरकार नहीं निकाल पा रही है. आज के दिनों, विदेश जाने का सपना रखने वाले पाकिस्तानी युवा पासपोर्ट पेंडिंग के कारण अपने एडमिशन का वक्त गंवा रहे हैं.

दिवाली पर पाकिस्तान का दिवाला:-

पाकिस्तान में लेमिनेशन पेपर की कमी का असर सीधे स्टूडेंट्स से लेकर कारोबारी तक फैल रहा है. एक तरफ भारत में दिवाली की रौनक है, जहां बाजार में जगह तक नहीं है, और घर से लेकर बाजार तक रोशनी है. दूसरी ओर, जो पाकिस्तान आतंकवाद के साथ खड़ा है, उसके पास खाने को दाना तक नहीं है. पाकिस्तान से आने वाली खबरें हमेशा भुखमरी, कंगाली, किल्लत, और गरीबी की ही होती हैं.

लेमिनेशन पेपर की कमी से जूझता पाकिस्तान:-

दरअसल, पाकिस्तान में जिस लेमिनेशन पेपर की कमी के चलते हंगामा हो रहा है, वह सितंबर से ही शुरू हुआ था. पाकिस्तान के पासपोर्ट ऑफिस ने कहा था कि पासपोर्ट अगले हफ्ते तक आ जाएगा, लेकिन यह अब तक हो नहीं पाया है. पाकिस्तान की पासपोर्ट सेवा से जुड़े लोग कह रहे हैं कि अब रोजाना 3 से 4 हजार पासपोर्ट छपाए जा रहे थे, लेकिन अब यह संख्या कम हो गई है।

Leave a Comment