मां लक्ष्मी की कृपा: छोटी दिवाली पर धनवान बनने के 5 अद्भुत उपाय

छोटी दिवाली उपाय: हिन्दू धर्म में सालभर में आने वाले त्योहारों में से दिवाली सबसे बड़ा माना जाता है. इस पांच दिवसीय पर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है और इसका समापन भाई दूज के दिन होता है. आज, 11 नवंबर को देशभर में छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी का त्योहार मनाया जाएगा, जिसे रूप चौदस या काली चौदस भी कहा जाता है.

मान्यता है कि इस दिन दीपदान करने से भगवान श्री कृष्ण और मृत्यु के देवता की कृपा प्राप्त होती है. रात को घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाना अत्यंत महत्वपूर्ण है.

ज्योतिष शास्त्र में छोटी दिवाली की रात कुछ सरल ज्योतिष उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाने से व्यक्ति के जीवन में कष्ट, परेशानियां, आदि दूर होती हैं. इन उपायों को करने से व्यक्ति को धन की कमी नहीं होती और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

नरक चतुर्दशी के दिन कुछ सरल उपाय किए जा सकते हैं:

  1. सुबह के समय छोटी दिवाली पर तेल मालिश करने के बाद स्नान करें। मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और सुख-समृद्धि आती है।
  2. छोटी दिवाली की रात दक्षिण दिशा में यम का दीपक जलाएं, जिससे अकाल मृत्यु का डर दूर होता है। इसके बाद दीपकों को न बुझाएं, क्योंकि यह नर्क से मुक्ति प्रदान करता है।
  3. छोटी दिवाली को काली चौदस कहा जाता है, इसलिए इस दिन मां काली की पूजा करने से सभी कष्ट, परेशानियां दूर हो सकती हैं।
  4. धनतेरस पर घर की साफ-सफाई करें और अगर किसी स्थान पर अंधेरा हो, तो उसे रोशनी से भरें। इससे मां लक्ष्मी का आगमन होता है और घर में धन-दौलत की कमी नहीं होती।
  5. नरक चतुर्दशी पर रोली, गुलाब के फूल, लाल चंदन की पूजा करने और एक लाल रंग के वस्त्र से बांधकर इन्हें घर की तिजोरी में रखें। इससे धन की प्राप्ति हो सकती है और घर में पैसों की आवक बनी रह सकती है।

Leave a Comment